गूगल के सीनियर एनालिस्ट गैरी इलियस ने साफ किया है कि AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) से बनाई गई सामग्री के इस्तेमाल पर SEO पर कोई सीधे तौर पर नकारात्मक असर या पेनल्टी नहीं लगेगी।
हाल ही में गैरी इलियस ने एक सवाल का जवाब दिया, जिसमें पूछा गया था कि क्या “लीजिट” यानी सही और सटीक कंटेंट के साथ अगर AI द्वारा बनाई गई तस्वीरें इस्तेमाल की जाएं, तो क्या इससे वेबसाइट की रैंकिंग पर असर पड़ेगा। गैरी ने इस सवाल का जवाब देते हुए SEO पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होने की बात कही और साथ ही एक तकनीकी मुद्दे का जिक्र किया जो सर्वर संसाधनों से जुड़ा हो सकता है।
क्या गूगल AI-जनरेटेड कंटेंट पर पेनल्टी लगाता है?
जब कोई वेबपेज AI से बनाई गई इमेजेज को कंटेंट के साथ इस्तेमाल करता है, तो गूगल कैसा रिएक्ट करता है? ये सवाल एक इंटरव्यू के दौरान पूछा गया, जिसमें गैरी इलियस ने इसका जवाब देते हुए कहा कि AI इमेजेज SEO को डायरेक्ट प्रभावित नहीं करती हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि गूगल इमेज सर्च से ट्रैफिक मिलने की संभावना तो हो सकती है।
“मान लीजिए कोई कंटेंट पूरी तरह से सही है, सेंटेंस भी सही हैं, साथ ही बहुत सारी इमेजेज हैं जो कंटेंट से रिलेटेड हैं, लेकिन वे सारी इमेजेज AI से बनी हैं। क्या ऐसे कंटेंट या साइट को पेनल्टी मिलेगी या नहीं?”
यह सवाल इसलिए भी अहम है क्योंकि करीब एक साल पहले गूगल ने एक अपडेट किया था जिसमें कम गुणवत्ता वाले AI जनरेटेड कंटेंट को रैंकिंग में नीचे किया गया था।
“नहीं, नहीं। AI जनरेटेड इमेज SEO पर सीधे तौर पर कोई असर नहीं डालती।
जाहिर है, जब आप अपनी साइट पर इमेजेज डालते हैं तो आपको उनके लिए कुछ सर्वर रिसोर्सेज देना पड़ते हैं... लेकिन मैं नहीं सोचता कि इससे कोई नकारात्मक असर होगा।
अगर कुछ होगा तो हो सकता है आपको इमेज सर्च या वीडियो सर्च से ट्रैफिक मिले, लेकिन बाकी सब ठीक रहेगा।”
AI-जनरेटेड कंटेंट और ऑथेंटिसिटी का सवाल
गैरी ने इस बात पर चर्चा नहीं की कि AI कंटेंट की असली या भरोसेमंद होना कितना जरूरी है। हालांकि, यह यूजर्स के लिए काफी मायने रखता है, खासकर उन मामलों में जहां इमेज या जानकारी को सटीक और विश्वसनीय होना चाहिए। उदाहरण के लिए, उत्पाद की तस्वीरें वैसी ही होनी चाहिए जैसी वस्तु असल में होती है, या फिर रेसिपी के बाद बनने वाले खाने की तस्वीर सचमुच उस व्यंजन का सही प्रतिनिधित्व करे।
गूगल हमेशा यही कहता है कि कंटेंट यूजर्स के लिए बनाया जाना चाहिए, और SEO के बहुत से सवालों का जवाब इस बात से मिलता है कि यूजर उस कंटेंट को कैसे रिस्पॉन्ड करते हैं। गैरी ने इस पहलू पर ज्यादा बात नहीं की, लेकिन ये चीज़ें कंटेंट क्रिएटर्स के लिए जरूरी हैं कि वे अपने दर्शकों के नजरिए को समझें।
गैरी इलियस का जवाब स्पष्ट करता है कि AI-जनरेटेड कंटेंट से SEO पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।
अगर आप भी AI से कंटेंट बना रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं, गूगल इसे लेकर सख्त नहीं है, बस ध्यान रखें कि आपकी साइट पर यूजर्स को सही और भरोसेमंद जानकारी मिले।